शरीर में जिंक लेवल बढ़ाने से कम हो सकता है कोरोना संक्रमण: स्टडी

शरीर में जिंक लेवल बढ़ाने से कम हो सकता है कोरोना संक्रमण: स्टडी

सेहतराग टीम

स्पेन के डॉ रॉबर्टो फर्नांडीज ने अपने अध्ययन के जरिए इस बात का खुलासा किया है कि शरीर में जिंक की मात्रा कोरोना संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रित करने में सक्षम है। कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण फ्लू के समान हैं, लेकिन यह एक गंभीर समस्या है। जिंक सप्लीमेंट्स के तौर पर गोली खाई जाती हैं क्योंकि उसके अंदर एंटी वायरल का प्रभाव होता है। इसलिए जिंक आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और कोविड-19 से ठीक होने में मददगार हो सकता है।

पढ़ें- भारत में लोग दोबारा हो रहे हैं कोरोना संक्रमण के शिकार, इस बार है अधिक खतरनाक

एक ऑनलाइन यूरोपीय सम्मेलन में जारी एक प्रारंभिक अध्ययन में कहा गया है कि इंसानों में खराब स्वास्थ्य स्थिति और बल्ड में जिंक के कम लेवल होने के कारण कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा होता है। कोरोना वायरस पर यह अध्ययन स्पेन के डॉ रॉबर्टो फर्नांडीज ने किया है।

डॉ रॉबर्टो फर्नांडीज ने मार्च के मध्य से अप्रैल के अंत तक अस्पताल में भर्ती लोगों पर अपनी रिसर्च की है। उन्होंने अपने अध्ययन में पाया कि जिन महिला और पुरुष कोरोना संक्रमित लोगों के ब्लड लेवल में जिंक का स्तर काफी कम था उन्में से ज्यादातर की मौत हो गई।

डॉ रॉबर्टो फर्नांडीज के शोधकर्ताओं की टीम ने 249 रोगियों के नमूने पर ध्यान केंद्रित किया था। जिसमें से 21 संक्रमितों के ब्लड में जिंक की कमी होने के कारण उनकी मौत हो गई। वहीं जीवित रहने वाले लोगों के जिंक का स्तर उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक था।

जिंक की गोलियों के सेवन से पहले ध्यान रखा जाना चाहिए कि शोध अभी छोटे ग्रुप पर सीमित किया गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक अंतिम नतीजे पर पहुंचने के लिए अभी और शोध किए जाने की जरूरत है। अभी के शोध से पता चला है कि ब्लड में जिंक के निम्न स्तर के कारण रोगियों में मौत की संभावना काफी बढ़ जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना टाइम में बादाम से दीजिए दिल को सुरक्षा, ऐसे प्रयोग करें

हर बार नेगेटिव आ रहा था कोरोना टेस्ट, लेकिन वायरस से फेफड़ों की हो गयी दुर्दशा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।